HomeBuddha Dhammaक्या भगवान बुद्ध केवल अहिंसा के प्रवर्तक थे?

क्या भगवान बुद्ध केवल अहिंसा के प्रवर्तक थे?

बुद्ध को अधिकांश लोग ‘अहिंसा’ के प्रवर्तक मानते हैं लेकिन यह पूरी तरह सच नहीं है. बुद्ध को अवैर (दोस्ती) में पूर्ण विश्वास था, लेकिन उन्होंने आत्म-संरक्षण को समान महत्व दिया. यही कारण है कि उन्होंने सेना को राज्य की सुरक्षा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना और अपने जीवनकाल में कभी भी किसी भी सैनिक को प्रव्रज (दीक्षा) नहीं दी. उनका मानना ​​​​था कि एक मजबूत सेना महिलाओं, बच्चों आदि सहित उनके राज्य की संपत्ति की अच्छी तरह से रक्षा कर सकती है.

अंगुत्तर्निकाय के नागरोपमसुत्त में, बुद्ध ने अपने चरित्र और विचारों को प्रस्तुत करते हुए एक सीमांत शहर की सुरक्षा के लिए सुरक्षा की सात आवश्यकताओं का प्रचार किया.

महान सम्राट असोक ने भी भगवान के धम्म का पालन किया और एक सैन्य नीति के बजाय एक धम्म-नीति अपनाई. लेकिन, उन्होंने अपनी सेना (चतुरंगिणी सेना) को निरस्त्र नहीं किया. इसके विपरीत सम्राट असोक ने अपने शिलालेख में आदेश दिया है कि सम्राट को केवल इसलिए कमजोर नहीं समझना चाहिए क्योंकि, उसने हिंसा का मार्ग छोड़ दिया है. मेरे राज्य की सीमाओं के भीतर किसी भी अपराधी को बख्शा नहीं जाएगा और अपराधियों को ऐसे अपराधों के लिए कड़ी सजा भुगतने के लिए तैयार रहना चाहिए. असोक की सेना इतनी मजबूत थी कि उसके शासनकाल में कोई भी पड़ोसी राज्य मगध साम्राज्य पर हमला करने की हिम्मत नहीं कर सकता था.

जैसे-जैसे समय बीतता है, आत्मरक्षा के लिए हिंसा भी आवश्यक हो जाती है. आत्मरक्षा में की गई हिंसा, हिंसा नहीं बल्कि आत्मरक्षा है.

इजरायल नामक एक छोटा देश महिलाओं को सेना में भर्ती करने और प्रत्येक नागरिक के लिए अनिवार्य सैन्य प्रशिक्षण प्रदान करने वाला दुनिया का पहला देश है. लेकिन, यह इसका कोई कानून नहीं बल्कि एक आवश्यकता है (क्योंकि यह बहुत कम आबादी वाला है और चारों तरफ से अरब देशों से घिरा हुआ है). लेकिन, इजरायल दुनिया का पहला देश नहीं है जिसने महिलाओं को सेना में भर्ती किया है. गांधार, जिसकी राजधानी तक्खसिला (तक्षशिला) थी, अनिवार्य सैन्य प्रशिक्षण देकर महिलाओं को सेना में भर्ती करने वाला दुनिया का पहला देश था.

तक्खसिला की प्रत्येक महिला एक प्रशिक्षित योद्धा थी. महिलाओं ने खेती के मौसम में खेती का काम भी किया, त्योहारों के दौरान पुरुषों के साथ नृत्य किया और अनिवार्य रूप से मार्शल आर्ट का अभ्यास किया. और यह आवश्यक था क्योंकि गांधार साम्राज्य अपने गणतंत्र को फारसियों (ईरानी) और पश्चिम में यवनों के लगातार हमलों से बचाना चाहता था. इसलिए वे अपनी महिलाओं को उतना ही प्रशिक्षण देते हैं जितना कि वहां के पुरुषों को.

वहाँ हम तक्खसिला के आचार्य बहुलश्व की पुत्री रोहिणी में नारी शक्ति देखते हैं, जो वज्रों की राजधानी वैसाली (वैशाली) के सेनापति सिंघा से विवाह करती है. जब सिंह शादी से पहले तक्खसिला में पढ़ रहा होता है, तक्खसिला पर फारसियों द्वारा हमला किया जाता है जिसमें सिंघा तक्खसिला की तरफ से लड़ाई में भाग लेता है लेकिन, अनावश्यक जल्दबाजी के कारण सिंघा घायल हो जाता है और फारसियों से घिर जाता है. जब रोहिणी, जो युद्ध में कुशल है, फारसी सैनिक से लड़ती है और सिंघा को सुरक्षित निकाल लेती है.

एक अन्य घटना में, सिंघा और रोहिणी की शादी के बाद, जब दोनों वैशाली पहुंचते हैं. मगधराज बिंबिसार वैशाली पर हमला करने की तैयारी कर रहा है, इससे पहले वैशाली के लिच्छवी (वज्जी) ने मगध पर हमला किया और मगध के सेनापति सिंघा ने हाथी पर सवार योद्धा को अपना समझ लिया. दुश्मन एक भाला गले में प्रवेश करता है (जो मगध, भद्रिक का सेनापति था उस समय), एक योद्धा अपने घोड़े पर खड़ा होकर हाथी पर चढ़ गया और महावत पर अधिकार कर लिया और वैशाली के हाथी को बंदी बना लिया, जो मगधराज का पसंदीदा हाथी नलगिरी है.

इस घटना को देखकर सिंघा हैरान है कि मेरे गणतंत्र में ऐसा कुशल योद्धा कौन है! लेकिन, बाद में जब उसे अपनी भाभी के माध्यम से पता चला कि वह योद्धा कोई और नहीं बल्कि उसकी पत्नी रोहिणी थी. वह पूरी तरह से प्रशिक्षित सैनिक थीं.

रोहिणी न केवल एक योद्धा थी, बल्कि एक महिला भी थी जो खेतों में काम करती थी.  एक महिला जो उत्सवों में खुशी से नाचती थी और एक महिला जो बुद्ध की शिक्षाओं में विश्वास करती थी. उन्हें अपने पति से एक महीने पहले बौद्ध धम्म में दीक्षित किया गया था.

गांधार साम्राज्य की राजधानी तक्खसिला और प्राची (पूर्वी भारत) में वज्जियों की राजधानी वैसाली, दोनों को सौतेली बहनें कहा जाता था. क्योंकि दोनों सरकारें गणतंत्र में विश्वास करती थी.

कहने का तात्पर्य यह है कि जब आत्मरक्षा की बात आती है तो हिंसा हिंसा नहीं होती है और आत्मरक्षा के लिए नैतिक साहस और प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है.

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